Saturday , April 20 2019
Breaking News
Home / Country / यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट : बसपा की अगुवाई में 6 दलों का होने जा रहा है गठबंधन

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट : बसपा की अगुवाई में 6 दलों का होने जा रहा है गठबंधन

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए चुनाव आयोग अधिसूचना की घोषणा जल्द कर सकता है। वहीं, राजनीतिक दल भी आगामी चुनावों को लेकर मजबूती से जुटे हुए हैं, क्योंकि विधानसभा चुनावों के बाद लोकसभा चुनाव भी होना है। ऐसे में सभी दलों खलबली मची हुई है। इन विधानसभा चुनावों का असर आगामी लोकसभा चुनावों में भी देखने को मिलेगा।

प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस से गठबंधन से इनकार कर दिया है, जिससे कांग्रेस को करारा झटका लगा है। वहीं, राहुल गांधी ने कहा कि मायावती के साथ गठबंधन न होने से कांग्रेस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि राहुल गांधी को विश्वास है कि मायावती विधानसभा में भले न गठबंधन करें, लेकिन लोकसभा चुनावों में उनके साथ गठबंधन हो सकता है। इस बीच एक और खबर आ रही है कि बसपा सुप्रीमो मायावती तीसरा मोर्चा बनाने में तैयारी में हैं। बताया जा रहा है कि मायावती के यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मोर्चे से छह पार्टियां गठबंधन करने को तैयार हैं। अब ऐसे में माना जा रहा है कि अगर ये गठबंधन बन गया तो कांग्रेस और भाजपा के लिए मुसीबत बन सकता है। हालांकि राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस को ज्यादा नुकसान होना तय है।

वहीं, तीसरे मोर्चे को लेकर मायावती की ओर अभी कोई ऐलान नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि यूनाइटेड डेमोक्रैटिक फ्रंट में आईएसपी, सीपीआई, जेडीएस, सीपीआई (एमएल) और एमसीपीआईयू भी शामिल हैं। इसके अलावा अन्य छोटे दलों का मायावती को साथ मिल सकता है। माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मायावती का परम्परागत वोट दलित अभी उनके साथ है। ऐसे में मायावती कांग्रेस और भाजपा के लिए मुसीबत बन सकती हैं।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना कि यदि यूनाइटेड डेमोक्रैटिक फ्रंट बनने में कामयाब हो जाता है और विधानसभा चुनावों में सफलता मिलती है तो मायावती के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव भी लड़ा जा सकता है। हालांकि​ यह देखना होगा कि मायावती का तीसरा फ्रंट छोटे दलों को जोड़ने मेें कितना कामयाब होता है।

#UDF #BSP #ISP #CPI #JDS #MCPIU #CPI(ML)

About Bharat Gan

Check Also

लोकसभा 2019: ‘बसपा’ ने जारी किए और 5 उम्मीदवारों के नाम

लखनऊबहुजन समाज पार्टी ने मंगलवार को आगामी आम चुनावों के लिए एक नई लिस्ट जारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *