Thursday , July 18 2019
Breaking News
Home / Business / एशियाड :बैटमिंटन में पीवी सिंधु को सिल्वर

एशियाड :बैटमिंटन में पीवी सिंधु को सिल्वर

भारतीय बैटमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को एकल महिला खिताबी वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाडी ताइ जु यिंग से जीत प्राप्त नहीं हुई।
उसको सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा।
उसके बावजूद वह बैटमिंटन महिला एकल में सिल्वर मैडल प्राप्त करनेवाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गयी है।
उनको दो सेटों में 13-21 और 16-21 से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि उसने कड़ी टक्कर देने का पूरा प्रयास किया।

सेमीफाइनल में साइना नेहवाल को इसी ताइ जू यिंग ने हराया था।
सिंधु के साथ चले दो सेटों में से पहला सेट बड़ी आसानी से 13-21 से उसने अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट में पीवी सिंधू ने कड़ी टक्कर देने की कोशिश की पर बढ़त का फायदा ताइ जु यिंग को मिला। इस दौरान सिंधु ने कई गलतिया भी की।

एक वक्त दोनों ही खिलाड़ी 4-4 से बराबरी चल रही थीं। यिंग ने कमबैक किया और ब्रेक तक 7-11 से बढ़त ले ली। ब्रेक के तुरंत बाद सिंधु ने काउंटर अटैक करते हुए पॉइंट लिए, लेकिन वह गेम करकरार नहीं रख सकीं और 18 मिनट तक चले इस गेम को 16-21 से हार गईं। इसके साथ ही भारत को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

सेमीफाइनल: कड़े मुकाबले में यामागुची का हराया
इससे पहले पीवी सिंधु ने सेमीफाइनल में जापान की अकाने यामागुची को 2-1 से हराकर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी थीं। भारतीय स्टार शटलर ने पहला गेम 21-17 से अपने नाम किया, जबकि दूसरे गेम में उन्हें 15-21 से हार मिली। तीसरे गेम में सिंधु ने वापसी करते हुए 21-10 से जीत दर्ज करते हुए फाइनल का टिकट कटाया था। यह दोनों खिलाड़ियों के बीच 13वां मुकाबला था। सिंधु ने 9 में जीत हासिल की, जबकि 4 मुकाबले यामागुची के नाम रहे।

क्वॉर्टर फाइनल में जिंदापोल को दी शिकस्त
पीवी सिंधु ने अपने क्वॉर्टर फाइनल में थाइलैंड की निचौन जिंदापोल को 21-11, 16-21 और 21-14 से हराकर यह मैच अपने नाम किया। मैच का पहला गेम जीतने में सिंधु को कोई परेशानी नहीं हुई और उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी जिंदापोल पर लगातार बढ़त बनाए रखी, लेकिन दूसरे गेम में विपक्षी खिलाड़ी ने जीत दर्ज करते हुए मैच में वापसी कर ली। हालांकि सिंधु ने तीसरे गेम अपने नाम करते हुए मैच जीत लिया।

साइना को ब्रॉन्ज मेडल
इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में साइना नेहवाल को चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से 2-0 (17-21, 14-21) से हार मिली। उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। वह इस टूर्नमेंट में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनीं।

About admin

Check Also

कहाँ जरुरी कहा नहीं : आधार पर सुप्रीम फैसला

नई दिल्ली  आपको अपना आधार नंबर कहां शेयर करना है और कहां नहीं, सुप्रीम कोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *