Thursday , July 18 2019
Breaking News
Home / Sports / एशियाड: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भाला फेंक में जीता पहला गोल्ड मेडल

एशियाड: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, भाला फेंक में जीता पहला गोल्ड मेडल

 

जकार्ता
एशियन गेम्स 2018 के 9वें दिन भारत के नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए जैवलिन (भाला फेंक) में गोल्ड मेडल जीत लिया है। 20 साल के इस युवा ऐथलीट ने पहली बार भारत को इस स्पर्धा में एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल दिलाया है। हरियाणा के पानीपत में जन्मे चोपड़ा 18वें एशियाई खेलों की ओपनिंग सेरिमनी में भारतीय ध्वजवाहक भी रहे थे।

नीरज ने भारत को इंडोनेशिया में चल रहे एशियाड का 8वां गोल्ड मेडल दिलाया है। नीरज ने 88.06 मीटर दूर भाला फेंक कर भारत के लिए सोना जीता। चीन के लिउ किजेन ने 82.22 मीटर के साथ सिल्वर और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 80.75 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

नीरज ने अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर भाला फेंका और तीसरे प्रयास में 88.06 मीटर भाला फेंक कर अपना गोल्ड मेडल और पक्का कर लिया। भारत के लिए यह 9वां दिन काफी अच्छा रहा है। आज भारत ने कुल पांच पदक जीते हैं।

पीएम ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने पर बधाई दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जब नीरज फील्ड पर होते हैं, तो उनसे बेस्ट की उम्मीद होती है। इस युवा ऐथलीट ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर देश को और खुश किया है। उन्हें नया नैशनल रेकॉर्ड बनाने के लिए भी बधाई।

CWG में भी जीता गोल्ड
हरियाणा के नीरज ने कॉमनवेल्थ गेम्स में भी भारत के लिए गोल्ड मेडलिस्ट थे। अप्रैल में 86.47 मीटर के साथ गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में सोने का तमगा जीता था। इससे पहले वे 2016 में पोलैंड में अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में 86.48 मीटर की थ्रो के साथ चैंपियन बने थे। इसके अलावा एशियन चैंपियनशिप भी जीत चुके हैं।

दिन का पांचवां मेडल
भारत के लिए सुबह स्टार शटलर और लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। इसके बाद ऐथलेटिक्स में धारुन अय्यासामी (400मीटर बाधा दौड़), सुधा सिंह (3000 मीटर स्टीपलचेस) और नीना वरकिल (लॉन्ग जंप) ने सिल्वर मेडल जीते।

About admin

Check Also

एशियाड : पुरुष 800 मीटर दौड़ में भारत का हुआ गोल्ड और सिल्वर

जकार्ता इंडोनेशिया में जारी एशियाई खेल में भारतीय खिलाड़ियों ने ८०० मीटर दौड़ में दोहरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *